ए पी जे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

नमस्ते दोस्तो इस APJ Abdul Kalam Biography in Hindi आर्टिकल में हम आपको भारत के मिसाइल मैन कहे जाने वाले डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम जी का संपूर्ण जीवन परिचय देने वाले है।

ए पी जे अब्दुल कलाम एक इंजीनियर, वैज्ञानिक और भारत के राष्ट्रपति भी रह चुके है। देश के नागरीक कलाम जी को एक आदरणीय और सन्मान स्वरुप देखते है।

उन्होंने अपने जीवन में सिर्फ देश और देशवासियों के हित में ही काम किया है। भारत को एक मिसाइल पावर देश बनाने में उनका बहोत बड़ा हात रहा है।

कौन थे ए.पी.जे. अब्दुल कलाम? (About Dr A.P.J Abdul Kalam in Hindi)

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे जो मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक होने के बाद भारत के रक्षा विभाग में शामिल हुए थे। वह देश की परमाणु क्षमताओं के विकास में एक केंद्रीय व्यक्ति थे और 1998 में सफल परीक्षणों की एक श्रृंखला के बाद एक राष्ट्रीय नायक के रूप में प्रतिष्ठित हुए। डॉ. कलाम ने 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। जुलाई 2015 को शिल्लोंग में छोटे बच्चो को व्याख्यान देते हुए उनकी दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

APJ Abdul Kalam Biography in Hindi
APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी | Dr APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

पूरा नाम  अवुल पकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम
उपनाम इंडियन मिसाइल मैन
जन्म  15 अक्टूबर, 1931
जन्म स्थान धनुषकोडी गांव, रामेश्वरम, तमिलनाडु
मृत्यु 27 जुलाई 2015
मृत्यु स्थान शिल्लोंग, मेघालय, भारत
पिता जैनुल्लाब्दीन
माता अशिअम्मा
भारत के राष्ट्रपति कार्यकाल 2002 से 2007 तक
शौक किताबे पढ़ना, लिखना, विणा वाद्य बजाना
राष्ट्रीयता भारतीय

अब्दुल कलाम जी का जन्म और परिवार की जानकारी (APJ Abdul Kalam Borth and Family)

डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर रामेश्वरम, तमिलनाडु के धनुषकोडी गांव में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। कलाम जी का संपूर्ण नाम अवुल पकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम है। उनके पिता का नाम जैनुल्लाब्दीन जो एक नाविक थे और उनकी माता का नाम अशिअम्मा था। इसके अलावा उनकी एक बहन थी और 3 भाई थे जो उनसे बड़े थे। 

अब्दुल कलाम जी की शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन (Education)

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा Ramnathpuram Schwartz Matriculation School से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने St. Joseph’s College, तिरुचिरापल्ली से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से वैमानिकी इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।

कलाम जी का जन्म एक गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था । बचपन से ही नन्हे कलाम को पढ़ लिखके कुछ बड़ा बनना था और वह बचपन से एक फाइटर पायलट बनना चाहते थे।

पारिवारिक पतिस्थिती के कारन उन्हे बचपन से ही काम करना पड़ा है और वह बचपन में स्कूल के साथ वृत्त पत्र डालने का काम करके अपने परिवार की आर्थिक स्तिथि में मदत करते थे।

एपीजे अब्दुल कलाम का करियर (APJ Abdul Kalam Career)

कलाम जी 1958 में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में शामिल हो गए। 1969 में नवगठित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में जाने के बाद उन्हें SLV-3 पहला उपग्रह का परियोजना मुख्य निर्देशक नामित किया गया।

1982 में निदेशक के रूप में DRDO में लौटकर कलाम जी ने Integrated Guided Missile Development Program को लागू किया। इसके बाद कलाम 1992 में भारत के रक्षा मंत्री के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकार बने जिस पद पर वे परमाणु परीक्षणों के विकास के लिए प्रचार करते थे।

मई 1998 के पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक प्रमुख व्यक्ति थे और उस परिक्षण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। परमाणु परीक्षण में राजस्थान के रेगिस्तान में पांच परमाणु उपकरणों का विस्फोट किया गया था।सफल परीक्षण के बाद कलाम को राष्ट्रीय नायक के रूप में सम्मानित किया गया और वह भारत में काफी लोकप्रिय हो गए।

एपीजे अब्दुल कलाम का राष्ट्रपति पद (APJ Abdul Kalam President of India)

apj abdul kalam

2002 में भारत के सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा कलामजी को राष्ट्रपति पद का उमीदवार चुना गया और जीत के बाद वह भारत के 11 वें राष्ट्रपति बन गए।

पीपुल्स प्रेसिडेंट के रूप में जाने जाने वाले कलाम जी ने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान युवाओं के साथ पाँच लाख आमने-सामने बैठकें आयोजित करने का लक्ष्य रखा। उनकी अपार लोकप्रियता के कारण उन्हें 2003 और 2006 में MTV द्वारा Youth Icon Of The Year पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

2007 में पद छोड़ने के बाद कलाम कई विश्वविद्यालयों में विजिटिंग प्रोफेसर बने। उन्होंने 2011 में “व्हाट कैन आई गिव मूवमेंट” का गठन किया। आज भी भारत का ज्यादातर युवा ए पी जे अब्दुल कलाम सर को अपना आदर्श मानते है।

पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards & Achievements)

  • 1981 में कलाम जी को भारत सरकार से पद्म भूषण पुरस्कार से सन्मानित किया गया।
  • 1990 में भारत सरकार द्वारा कलाम जी को पद्म विभूषण पुरस्कार से सन्मानित किया गया।
  • 1997 को भारत रत्न जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से भारत सरकार ने उन्हें सन्मानित किया।
  • 1997 में भारत सरकार द्वारा एक और राष्ट्रिय एकीकरण का इंदिरा गांधी पुरस्कार से उन्हें सन्मानित किया गया।
  • 1998 में उन्हें भारत सरकार ने वीर सावरकर पुरस्कार से भी सन्मानित किया।
  • साल 2000 में कलाम जी को अलवर्स रिसर्च सेंटर, चेन्नई द्वारा रामानुजन अवार्ड से सन्मानित किया गया।
  • 2003 और 2006 में कलाम जी को MTV द्वारा Youth Icon Of The Year पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।
  • 2007 में उन्होने रॉयल सोसाइटी, UK द्वारा किंग चार्ल्स II मेडल प्राप्त किया।
  • 2007 में यूके के वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट ऑफ साइंस से उनको सम्मानित किया गया।
  • 2011 में उन्हें IEEE की सदस्यता प्राप्त हुई।

एपीजे अब्दुल कलाम की किताबें (APJ Abdul Kalam Books)

अनु क्र  किताब प्रकाशित होने का साल  किताब का नाम
1. 1998 इंडिया 2020: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम
2. 1999 विंग्स ऑफ फायर: ऑटोबायोग्राफी
3. 2002 इग्नाइटेड माइंड्स: अनलीशिंग द पावर इन इंडिया
4. 2004 द ल्यूमिनस स्पार्क्स: ए बायोग्राफी इन वर्सेज एंड कलर्स
5. 2005 मिशन ऑफ इंडिया: ए विज़न ऑफ़ इंडियन युथ
6. 2005 गाइडिंग सोल्स: डायलॉग्स ऑन द परपज् ऑफ़ लाइफ
7. 2007 इंस्पायरिंग थॉट: ए कोटेशन सीरीज
8. 2012 टर्निंग पॉइंट्स: ए जर्नी विद चैलेंजेज
9. 2013 माय जर्नी: ट्रांस्फॉर्मिंग ड्रीम्स इनटू एक्शन्स
10. 2014 बियॉन्ड” 2020: ए विजन फॉर टुमॉरोज़ इंडिया
11. 2015 रेइगनाइटेड
12. 2015 ट्रांसेंडेंस माय स्पिरिचुअल एक्सपीरियंस

एपीजे अब्दुल कलाम की मृत्यु (APJ Abdul Kalam Death)

27 जुलाई, 2015 को कलाम सर को भारतीय प्रबंधन संस्थान में बच्चो को व्याख्यान देते समय बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ा और उनको शिलोंग के नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन उनकी प्रकृति गंभीर हो गई और 84 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

बादमे कलाम का 30 जुलाई को तमिलनाडु में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया था जिसमे देश के सभी बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में तमिलनाडु राज्य सरकार ने डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पुरस्कार बनाया जो विज्ञान छात्रों और मानविकी को बढ़ावा देने वाले असाधारण व्यक्तियों को मान्यता देता है। सरकार ने कलाम के जन्मदिन को “युवा पुनर्जागरण दिवस” ​​के रूप में भी स्थापित किया है।

एपीजे अब्दुल कलाम रोचक तथ्य (Intresting Facts)

डॉ. कलाम आजीवन अविवाहित रहे है और उन्होंने कभी भी शादी नहीं की।

डॉ. कलाम का बचपन से ही फाइटर पायलट बनने का सपना था। वह भारतीय वायु सेना की सेलेक्ट लिस्ट में 9वें स्थान पर थे लेकिन वहां केवल आठ लोगों का ही सिलेक्शन होने वाला था। उसके बाद उन्होंने अपना यह बचपन का सपना पीछे छोड़ दिया।

डॉ. कलाम का जन्म एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन वह सभी धर्मों को दिल से मानते थे और वह क़ुरान और भगवत गीता दोनों पढ़ते थे।

डॉ. कलाम को दुनियाभर से 40 से अधिक विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट की उपाधि का गौरव प्राप्त है।

2015 में संयुक्त राष्ट्र की और से उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाने की घोषणा जाहिर की थी।

कलाम जी के निधन में बाद स्विट्ज़रलैंड सरकार ने उनकी स्विट्ज़रलैंड यात्रा को देश में उनके सन्मान हेतु विज्ञान दिवस मनाने की घोषणा की थी।

कलाम जी को विना वाद्य बजाने का काफी शौक था और उन्होंने तमिल में बहोत सी कविताएं भी लिखी है।

उन्होंने इग्नाइटेड माइंड्स, विंग्स ऑफ फायर, टर्निंग पॉइंट्स, इंस्पाईरिंग थॉट्स जैसी कई किताबे लिखी है।

उनके वैज्ञानिक क्षेत्र में कलाम जी के भारत के लिए अग्नि और पृथ्वी जैसे ताकतवर मिसाइल बनाने के सफल कार्यो की वजह से उन्हें भारत का मिसाइल मैन भी कहा जाता है।

उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण, पद्म विभूषण और भारत रत्न जैसे सर्वोच्च पुरस्कारो से सन्मानित किया गया है।

डॉ कलाम अगर किसी भी परियोजना में विफल होते थे तो उसके लिए वह केवल खुदको दोषी ठहराते थे वही लेकिन कोई भी सफलता के लिए वह पूरी टीम को श्रेय दिया करते थे। इसीलिए वह एक कुशल लीडर माने जाते थे। 

अन्य पोस्ट पढ़े :-

दोस्तों में उम्मीद करता हु आपको APJ Abdul Kalam Biography in Hindi आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करे और आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों एव प्रियजनों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

ए पी जे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam Biography Sunny Leone बायोग्राफी और नेट वर्थ मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय और नेट वर्थ Sandeep Maheshwari Motivational Quotes Neha Kakkar के बारे में जानकारी