Harshal Patel Biography in Hindi | हर्षल पटेल जीवनी

Harshal Patel Biography in Hindi: हर्षल पटेल भारत के एक बेहतरीन गेंदबाज माने जाते है, जिन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बंगलोर की और से खेलते हुए तगड़े से तगड़े बल्लेबाजो को धूल चटाई है। उन्होंने आईपीएल 2021 में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। आज के इस आर्टिकल में हम हर्शल पटेल के बारे में जनेंगे।

Harshal Patel Biography in Hindi

हर्षल पटेल का जीवन परिचय | Harshal Patel Biography in Hindi

पूरा नाम हर्षल विक्रम पटेल
उपनाम (Nickname) हर्ष
जन्म दिनांक  23 नवम्बर 1990
जनस्थान  सानंद, गुजरात, भारत
उम्र 30 साल (2021)
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर (Right-arm Fast-medium गेंदबाज)
धर्म  हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय और अमेरिकन
कॉलेज H A College of Commerce Ahamadabad, Gujrat
शैक्षणिक योग्यता Graduation
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम विक्रम पटेल
माता का नाम  दर्शनी पटेल
भाई/बहन एक भाई – तपन पटेल
कोच तारक त्रिवेदी
आईपीएल डेब्यू RCB 2012
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू अभी तक नहीं हुआ है
घरेलु क्रिकेट टीम गुजरात, हरयाणा (कप्तान)

प्रारंभिक जीवन एवं पढाई –

उनका जन्म 23 नवम्बर 1990 में सानंद, गुजरात, भारत में हुआ था और 2021 के अनुसार हर्षल की उम्र 30 साल है। उनके पिता का नाम विक्रम पटेल है जो प्राइम फ्लाइट एविएशन में जॉब करते है। उनकी माता का नाम दर्शनी पटेल है जो डंकिन डोनट्स में जॉब करती है। इसके अलावा उनका एक भाई भी है जिसका नाम तपन पटेल है।

अब उनकी पढाई की बात करे तो उन्होंने अहमदाबाद, गुजरात के H A College of Commerce से अपनी पढाई पूरी की है और वहां से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। पढाई के अलावा उन्हें बचपन से क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी। वह बचपन से क्रिकेट खेलते आए है और पढाई के बाद उन्होंने क्रिकेट में कड़ी मेहनत करके यह मक़ाम हासिल किया है।

यह भी पढ़े : ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी

हर्षल पटेल की भौतिक उपस्थिति –

Height फ़ीट में – 5 फ़ीट 9 इंच

सेंटीमीटर में – 175 senmi

Weight किलोग्राम में – 65 किग्रा

पाउंड में – 143 lbs

Body Measurements Chest – 38 inch

Weist – 30 inch

Bicep – 12 inch

Eye Color काला
Hair Color काला

यह भी पढ़े : यशस्वी जायसवाल जीवनी

हर्षल पटेल का शुरुवाती क्रिकेट करियर –

भारत के तेज गेंदबाज के रूप में हर्षल पटेल ने अपने आप को विकसित किया है। साल 2005 में जब उनके पिताजी की नोकरी अमेरिका शिफ्ट हो गई तब उनका पूरा परिवार अमेरिका जाने की सोच रहा था। लेकिन हर्शल पटेल अमेरिका जाने की बजाय भारत में ही रहकर अपना क्रिकेटर बनने का सपना पूरा करना चाहते थे और वह उनके साथ USA नहीं गए।

जब हर्षल पटेल 8 साल के थे तभी से उनमें क्रिकेट के प्रति एक अलग ही जोश था। जिसके बाद उनका क्रिकेट के प्रति जोश को देखते हुए उनके कोच तारक त्रिवेदी के मार्गदर्शन में उन्होंने क्रिकेट में कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। जिसके लिए वह साल 2008 में उनकी अकादमी में खूब मेहनत करने लगे।

हर्षल ने अपना मैच न्यू जर्सी क्रिकेट लीग में खेला था और कुछ घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें भारत के अंडर 19 क्रिकेट में चुना गया। और इसके बाद हर्षल पटेल ने अपने डोमेस्टिक क्रिकेट की शुरुवात की।

उसके बाद अंडर 19 टीम से खेलते हुए हर्षल ने सीजन 2008-09 में वीरू कमान ट्रॉफी में उन्होंने 19 विकेट चटकाए जिसके बाद वह लोगो मे छागये थे। उसके बाद वह गुजरात क्रिकेट टीम में शामिल हो गए और वहा भी उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया जिसके बाद उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलने का मौका मिला।

वह अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रहे और इसी कारण उन्हें भारतीय अंडर 19 विश्व कप के लिए टीम में शामिल कर लिया गया, लेकिन उन्हें इसमें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

Harshal Patel IPL Career

डोमेस्टिक क्रिकेट में काफी अच्छे प्रदर्शन के बाद indian Premier League की नजर उनके ऊपर पड़ी और साल 2012 में रॉयल चैलेंजर बंगलौर (RCB) ने उन्हें 8 लाख रुपये में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया। जिसके बाद हर्षल ने दिल्ली के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की शरुवात की।

हर्षल पटेल आईपीएल में उस समय इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे, इसी कारण उन्हें कभी कभी खेलने का मौका नहीं मिलता था। फिर भी वह 2017 तक आर सी बी टीम का हिस्सा बने रहे। उसके बाद 2018 में उन्हें दिल्ली डेरडेवील ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया और वह साल 2020 तक उसी टीम का हिस्सा बने रहे।

वह आईपीएल में कुछ खास कमाल करने में नाकाम हो रहे थे फिर दिल्ली ने भी उन्हें रिलीज कर दिया। उसके बाद 2021 में उन्हें फिर से रॉयल चैलेंजर बंगलौर ने अपनी टीम का हिस्सा बनाये और फिर हर्षल पटेल ने पहले मैच से अपना जलवा दिखाना चालू कर दिया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए 4 ओवर ने 5 विकेट लिए और अपनी टीम को जित का दावेदार बनाया। हर्षल पटेल अब भारत के लोगों में काफी चर्चा का विषय बन गए है और उन्हें अपने बढ़िया प्रदर्शन की वजह से लोगो से काफी प्रशंसा भी मिली है।

FAQ – Harshal Patel Biography in Hindi

Q. हर्षल पटेल का जन्म कब हुआ है?
Ans – 23 नवम्बर 1990

Q. हर्षल पटेल कौन है?
Ans – वह भारतीय क्रिकेटर गेंदबाज है

Q. हर्षल पटेल के कोच कौन है?
Ans – तारक त्रिवेदी

Q. Who is Harshal Patel brother?
Ans – Tapan Patel

Q. Is Harshal Patel fast bowler?
Ans – Yes

Q. हर्षल पटेल IPL टीम कौनसी है?
Ans – Royal Challenger Banglore (2021)

Final Word –

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको Harshal Patel Biography in Hindi में दी गई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको इस जानकारी सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके कमेंट का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे। और अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

अन्य पोस्ट पढ़े :-

Avesh Khan Biography In Hindi

Shubman Gill Biography in Hindi

T Natrajan Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi

Leave a Comment

ए पी जे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam Biography Sunny Leone बायोग्राफी और नेट वर्थ मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय और नेट वर्थ Sandeep Maheshwari Motivational Quotes Neha Kakkar के बारे में जानकारी