सचिन तेंदुलकर की जीवनी | Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi

Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो में से एक सचिन तेंदुलकर है जिनको क्रिकेट का भगवान और मास्टर ब्लास्टर नाम से भी संबोधित किया जाता है। इनके चाहने वालो की संख्या सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में करोडो की मात्रा में है।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बहोत ही कम उम्र में ही International Cricket में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने जीवन में कई रिकॉर्ड बनाये है और कई पुरस्कार हासिल किये है जिनमे उनको भारत सरकार द्वारा भारत रत्न जैसे सर्वोच्च पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया है। इसके अलावा उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया है।

इस लेख में हम आपको सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुडी सम्पूर्ण जानकारी और उनके बचपन से लेकर उनके क्रिकेट की अद्भुत सफलता के बारे में जानेंगे। अगर आप भी सचिन के चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi, Age, Height, Family, Eife, Career, Debut, Net Worth

Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi
Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi
पूरा नाम (Full Name) सचिन रमेश तेंदुलकर
अन्य नाम (Nick Name) क्रिकेट का भगवान और मास्टर ब्लास्टर
पेशा (Profession) भारतीय क्रिकेटर
जन्म तारीख (Date of birth) 24 अप्रैल 1973
उम्र (Age) 48 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) राजापुर, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम (Wife Name) अंजलि तेंदुलकर
बेटी (Daughter) सारा तेंदुलकर
बेटा (Son) अर्जुन तेंदुलकर
स्कूल (School) इंडियन एजुकेशन सोसाइटी के न्यू इंग्लिश स्कूल, बांद्रा, मुंबई

श्रद्धाश्रम विद्या मंदिर

कॉलेज(College)
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)
पिता (Father) रमेश तेंदुलकर
माता (Mother) रजनी तेंदुलकर
डेब्यू (cricket Debut) घरेलु फर्स्ट क्लास क्रिकेट – रणजी ट्रॉफी (1987)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट – पाकिस्तान के खिलाफ

कुल संपत्ति (Net Worth)
1100 करोड़ (लगभग)
Amitabh Bachchan Twitter
@sachintendulkar
Amitabh Bachchan Instagram
@sachintendulkar

सचिन तेंदुलकर (God Of Cricket) का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Wikipedia Biography in Hindi

महाराष्ट्र के राजापुर के एक ब्राम्हण परिवार में सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ है। इनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर और इनकी माता का नाम रजनी तेंदुलकर है। इनके पिता एक प्रसिद्ध उपन्यासकार थे और माता एक इन्शुरन्स कंपनी में काम करती थी। इनके कुल तीन भाई बहन नितिन, अजित और बहन सविता है जो उनके पिता की पेहलीं पत्नी की संताने है। सचिन के पिता ने उनका नाम अपने प्रिय संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा है।

यह भी पढ़े: विराट कोहली का जीवन परिचय Wiki, Age, Girlfriend, Family, Records, Biography

सचिन तेंदुलकर की पत्नी और बच्चे

इनकी शादी अंजलि मेहता जो प्रसिद्द उद्योगपति अशोक मेहता की बेटी है से हुई है। आपको बता दे की सचिन तेंदुलकर और अंजलि मेहता शादी से पहले एक दूसरे से प्यार करते थे और बाद में दोनों ने शादी क्र थी। इनके दो बच्चे भी है जिनमे बेटी का नाम सारा तेंदुलकर और बेटे का नाम अर्जुन तेंदुलकर है। 

सचिन तेंदुलकर की पढाई

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बांद्रा में इंडियन एजुकेशन सोसाइटी के न्यू इंग्लिश स्कूल से हसील की है। इसके बाद उनके क्रिकेट के लिए रुचि देखते हुए क्रिकेट कोच रमाकांत अचरेकर ने उनको श्रद्धाश्रम विद्या मंदिर में दाखिला लेने की सलाह दी जिससे उन्हें क्रिकेट में अछि शिक्षा मिले और सारी सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने आगे की कॉलेज की पढाई बिच में ही रोक दी और सिर्फ क्रिकेट में ही अपना ध्यान केंद्रित किया।

ये भी पढ़े: हार्दिक पांड्या की जीवनी Wiki, Age, Born, Family, Career, Wife, Girlfriend, Net Worth

सचिन तेंदुलकर का बचपन

उनको बचपन से क्रिकेट खेलने का काफी शौक था और इसपर फोकस करने के लिए ही उन्होंने अपनी पढ़ाई रोक दी थी। सचिन बचपन से ही बहोत ही शरारती थे जिसकी वजह से अक्सर स्कूल में बच्चो के साथ उनका झगड़ा हुआ करता था और इसी वजह से उनके बड़े भाई अजित तेंदुलकर ने सचिन को 1984 में क्रिकेट अकैडमी भर्ती कराने का सोचा और उस समय के प्रसिद्ध क्रिकेट प्रशिक्षक रमाकांत आचरेकर के पास लेकर गए।

रमाकांत आचरेकर के सामने सचिन ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और रमाकांत सर ने सचिन को ट्रेनिंग देने से मना कर दिया था। लेकिन उनके बड़े भाई के कहने पर सर ने उन्हें एक और मौका दिया।

और पढ़े: ऋषभ पंत की जीवनी और सफलता की कहानी

आगे आचरेकर सर सचिन के खेल से काफी प्रभावित हुए और इसी लिए उन्होंने सचिन को श्रद्धाश्रम विद्या मंदिर में पढाई के लिए शिफ्ट होने को कहा। क्योंकि वहां क्रिकेट की बहोत अछि टीम थी और उनके खेल को और बेहतर बना सके वह सारी सुविधाएं वहां उपलब्ध थी। सचिन के वह जाने के बाद वह पढाई के साथ-साथ रोज सुबह मुंबई के शिवाजी पार्क पर आचरेकर सर के साथ प्रैक्टिस करने जाते थे। अब सचिन क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन करने लगे थे और लोगो में चर्चा का विषय बन गए थे।

और पढ़े: श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय (Born, Age, Height, Education, Family)

सचिन तेंदुलकर का घरेलु क्रिकेट करियर

उनको 14 नवंबर 1987 को रणजी ट्रॉफी में भारत के घरेलु फर्स्ट क्लास क्रिकेट टूर्नामेंट मंबई के तरफ से खेलने के लिए चुना गया। लेकिन उनको एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था।

इसके बाद साल दिसम्बर 1988 में सिर्फ 15 साल की उम्र में तेंदुलकर ने अपने करियर की शुरुवात मुंबई के तरफ से खेलते हुए गुजरात के खिलाफ की थी। वहां उन्होंने पेहलीं ही मैच में नाबाद शतक लगाया और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी पहली ही मैच में शतक लगाने वाले पहले युवा खिलाड़ी बन गए। इस टूर्नामेंट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

सचिन ने इसके बाद दिल्ली के खिलाफ ईरानी ट्रॉफी में भी नाबाद शतक जड़ दिया। उन्होने रणजी ट्रॉफी, दुलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में अपनी पेहलीं मैच मैच में ही शतक लगाया था। ऐसा करने वाले वह भारत के एकमात्र बल्लेबाज है जिनका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

सचिन तेंदुलकर का यह प्रदर्शन देखते हुए उनको जल्द ही भारत के उस वक्त के सिलेक्टर राजसिंह डूंगरपुर ने सिर्फ 16 साल की उम्र में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में सेलेक्ट कर लिया।

तेंदुलकर ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ खेला और अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुवात की थी। इस मैच में उन्होंने कुल 15 रन बनाये थे।

इसके बाद इसी सीरीज में खेलते हुए उनको चोट भी लगी थी वह चोट उनके नाक पर गेंद लगने की वजह से लगी थी और नाक से काफी खून भी निकल रहा था। चोट लगने पर भी उन्होंने पूरा मैच खेला और 54 रन की शानदार पारी खेलकर सबको प्रभावित कर दिया।

सचिन ने अपना पहला टेस्ट शतक 14 अगस्त 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में बनाया था। उनका पहला एकदिवसीय शतक 79 मैच खेलने के बाद आया, जहां उन्होंने सितंबर 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रन बनाए।

1988 के शारजाह टूर्नामेंट के दौरान, उन्होंने अकेले ही भारत को फाइनल में पहुंचने में मदद की और भारत को टूर्नामेंट जीतने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

सचिन ने दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू मैच खेला। यह एकमात्र T20 मैच था जो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान खेला था। फरवरी 2010 को जब वह मध्य प्रदेश में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे थे, तब वह एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने।

एकदिवशीय क्रिकेट से सन्यास

लगभग चौबीस वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुंबई और भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद सचिन ने 23 दिसंबर 2012 को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में खेला।

Sachin Tendulakar Awards

2013 – भारतरत्न
1999 – पद्मश्री
2008 – पद्म विभूषण
1997 – राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
1997 – विस्डेन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर
1994 – अर्जुन अवार्ड
2010 – विस्डेन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड
2001 – महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार
2010 – आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन स्पोर्ट्स
2010 – पीपल्स चॉइस अवार्ड
2011 – BCCI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर

Sachin Tendulkar Net Worth

सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति की बात करे तो इनके पास कुल 1100 करोड़ की संपत्ति है। इनकी कमाई मुख्य रूप से क्रिकेट, विज्ञापन से होती है। इनके पास काफी मेहेंगी गाड़िया भी है जिनकी कीमत लाखो और करोडो में है।

सचिन तेंदुलकर की पसंदे

पसंदीदा खाना (Favorite Food) बॉम्बे डक, प्रॉन करी, केकड़ा मसाला, पराठा, लस्सी, चिंगरी झींगे, मटन बिरयानी, मटन करी, बैगन भर्ता, सुशी
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor) अमिताभ बच्चन, आमिर खान, नाना पाटेकर
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress) माधुरी दीक्षित
पसंदीदा गायक (Favorite Singer) किशोर कुमार और लता मंगेशकर
पसंदीदा फिल्म (Favorite Movie) शोले, कमिंग टू अमेरिका
पसंदीदा खेल (Favorite Sport) क्रिकेट
पसंदीदा क्रिकेटर (Favorite Cricketer) सुनील गावस्कर, सर विवियन रिचर्ड्स
पसंदीदा मैदान (Favorite Cricket Ground) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी), वानखेड़े स्टेडियम मुंबई
पसंदीदा स्थान (Favorite Place) न्यूजीलैंड, मसूरी
पसंदीदा रंग (Favorite Color) नीला (Blue)
पसंदीदा कार (favorite Car) बीएमडब्ल्यू 30 Zahr M5″ Limited Edition

सचिन तेंदुलकर कार कलेक्शन

तेंदुलकर की अपनी पहली कार लाल मारुति 800 एसएस 80 थी और वह कार अभी भी उनके पास है। अब तो सचिन बीएमडब्ल्यू इंडिया के ब्रांड एंबेसडर भी है तो सचिन के पास मौजूदा कार कलेक्शन की सूचि निचे है।

  1. बीएमडब्ल्यू 30 Zahr M5″ Limited Edition
  2. बीएमडब्ल्यू एक्स5 एम
  3. बीएमडब्ल्यू X 5 M 50D
  4. बीएमडब्ल्यू 760LI
  5. बीएमडब्ल्यू I8
  6. निसान GT-R

पर पोस्ट पढ़े :-

Leave a Comment

ए पी जे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam Biography Sunny Leone बायोग्राफी और नेट वर्थ मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय और नेट वर्थ Sandeep Maheshwari Motivational Quotes Neha Kakkar के बारे में जानकारी