सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography in Hindi

Sundar Pichai Biography in Hindi नमस्ते दोस्तों आज हम आपको Google के सीईओ सुंदर पिचाई की जीवन कहानी बताने वाले है। हम आपको सुंदर पिचाई का चेन्नई के छोटे से गांव से लेकर Google के सीईओ बनने तक का उनका सफर, स्ट्रगल, उपलब्धियों के बारे में बतायेगे। अगर आप भी इनकी प्रेरणादायी जीवन कहानी पढ़ना चाहते है तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Sundar Pichai Biography in Hindi
Sundar Pichai Biography in Hindi

Sundar Pichai Biography, Age, Family, Career, Net Worth, LifeStyle in Hindi

संपूर्ण नाम (Full Name)सुंदर राजन पिचाई 
जन्म दिवस (Birth Date)12 जुलाई 1972
उम्र (Age)49 साल (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)मदुरै, तमिलनाडु
पेशा (Profession)गूगल के सीईओ, कंप्यूटर इंजीनियर
नागरिकता (Citizenship)अमेरिकन, भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू धर्म
पिता का नाम (Father’s Name)रघुनाथ पिचाई
माता का नाम(Mother’s Name)लक्ष्मी पिचाई
भाई (Brother)ज्ञात नहीं 
बहन (Sister)ज्ञात नहीं 
पत्नी अंजलि पिचाई
बच्चे किरण पिचाई, काव्या पिचाई
स्कूल (School)जवाहर विद्यालय अशोक नगर, चेन्नई
वाना वानी स्कूल चेन्नई
कॉलेज(College)भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर,
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी,
पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी
शिक्षा (Educational Qualification)कंप्यूटर इंजीनियर
कुल संपत्ति (Net Worth)$ 1.2 बिलियन

सुंदर पिचाई कोण है? – Who is Sundar Pichai?

सुंदर पिचाई Google इंक के सीईओ हैं साथ ही ये एक कंप्यूटर इंजीनियर है। दुनिया की बड़ी कंपनीयो में से एक Google है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में काम करती है। 2015 में इस कंपनी द्वारा सुंदर पिचाई को कंपनी का सीईओ घोषित कर दिया गया। एक भारतीय व्यक्ति का दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का सीईओ बनना हर भारतीय के लिए बड़ी गर्व की बात है।

सुंदर पिचाई का जन्म और परिवार की जानकारी (Birth and Family Information)

इनका जन्म 12 जुलाई 1972 को मदुरै, तमिलनाडु में हुआ है। इनके पिता रघुनाथ पिचाई और माता लक्ष्मी पिचाई है और इनका एक भाई भी है। इनके पिता जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी एक ब्रिटिश कंपनी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का काम करते थे और कंपनी के इलेक्ट्रिकल पुर्जे बनाने वाली एक इकाई का प्रबंधन देखते थे और माता स्टेनोग्राफर के तौर पर कार्य करती थी। उन्होंने अंजलि पिचाई से शादी की थी और ये दो बच्चों के पिता हैं। 

सुंदर पिचाई का बचपन और शुरुवाती जीवन

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपनी 10वीं तक की स्कूल की पढ़ाई जवाहर विद्यालय अशोक नगर, चेन्नई से पूरी की है और बादमे 12 वीं की पढ़ाई वाना वानी स्कूल चेन्नई से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त करी है।

डिग्री हासिल करने के बाद वे अमेरिका चले गए और यहां जाकर उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और इस यूनिवर्सिटी से भौतिकी और इंजीनियरिंग विषय में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की। इसके अलावा उन्होंने पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की पढ़ाई पूरी की है।

सुंदर पिचाई का करियर (Career)

सुंदर पिचाई ने पहले मेक्सिको एंड कंपनी में काम किया कुछ साल यहाँ काम करने के बाद ये गूगल से जुड़ गए और वह 2004 में Google से जुड़ गए। शुरुआत में उन्होंने एक छोटी टीम के हिस्से के रूप में Google के खोज टूलबार पर काम किया। टूलबार ने इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायरफ़ॉक्स के उपयोगकर्ताओं को Google खोज तक आसान पहुंच प्रदान की।

उन्होंने Google गियर्स और Google पैक जैसे अन्य Google उत्पादों पर भी काम किया। Google के टूलबार की सफलता के बाद इन्होंने सोचा कि Google को अपना ब्राउज़र विकसित करना चाहिए। उन्होंने अपने वरिष्ठों के साथ अपने विचार पर चर्चा की और तत्कालीन सीईओ एरिक श्मिट की आपत्ति का सामना किया, जिन्होंने सोचा था कि एक ब्राउज़र विकसित करना बहुत महंगा मामला होगा।

हालाँकि, पिचाई ने Google के सह-संस्थापक, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को Google का अपना ब्राउज़र लॉन्च करने के लिए विश्वासित किया। इसके बाद सुंदर पिचाई ने 2008 में Google क्रोम ब्राउज़र के अंतिम लॉन्च में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्रोम ब्राउज़र इनकी और गूगल एक बड़ी सफलता साबित हुई क्योंकि इसने यूज़र्स को गूगल सर्च इंजन पहुचने का रास्ता आसान बना दिया। और इसके बाद देखते ही देखते क्रोम ब्राउज़र दुनिया का नंबर 1 ब्राउज़र बन गया।

इस सफलता के बाद 2008 में पिचाई को गूगल के उत्पाद विकास के उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया। उन्होंने इस कंपनी को ऊंचाई पर पोहुचाने में कोई कसार नही छोड़ी इस कंपनी के लिए इनकी मेहनत के चलते इनको 2012 में क्रोम और ऍप्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बना दिया गया।

एंड्राइड के निर्माता एंडी रुबिन ने मार्च 2013 में सुंदर पिचाई के एंड्राइड के उत्पादों में शामिल कर लिया। 2014 में गूगल के अगले CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में सुंदर पिचाई का नाम आगे आने लगा। इसके बाद Google के अगले सीईओ के रूप में सुंदरराजन पिचाई को 24 अक्टूबर 2014 को Google के सह-संस्थापक लैरी पेज ने पिचाई को कंपनी का CEO घोसित कर दिया।

सुंदर पिचाई द्वारा किया गया प्रमुख काम

अपने उच्च विचारों के लिए जाने जाने वाले एक इंजीनियरिंग सुंदर पिचाई को 2008 में क्रोम ब्राउज़र के लॉन्च के पीछे मास्टरमाइंड के रूप में जाना जाता है। उन्होंने Google में अपने वरिष्ठों को ब्राउज़र लॉन्च करने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो समय के साथ दुनिया का नंबर 1 ब्राउज़र बन गया।

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति (Sundar Pichai net worth)

सुंदर पिचाई की संपत्ति में बढ़ोतरी तब हुई जब इन्हें 2016 में Google के होल्डिंग कंपनी Alphabet के 2,73,328 शेयरों से सम्मानित किया गया था। इन्होंने गूगल कंपनी में काम करके भी काफी कमाई कर ली थी और अब इनकी अनुमानित कुल संपत्ति 1.2 बिलियन डॉलर है।

सुंदर पिचाई के बारे में कुछ तथ्य जो आप नही जानते होंगे (Intresting Facts)

  • सुंदर पिचाई क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और वे अपने स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान थे।
  • उनके परिवार के पास 12 साल की उम्र तक कोई फोन नहीं था।
  • उन्होंने एक बार खुद कंपनी में शामिल होने से पहले एक दोस्त को Google में काम करने से रोकने की कोशिश की।
  • सुंदर पिचाई कंपनी के सार्वजनिक होने से पहले ही Google से जुड़ गए थे।
  • ये संख्याओं को याद रखने में बहुत अच्छे माने जाते है और उन्हें डायल किया गया हर टेलीफोन नंबर याद रहता है।
  • वह नियमित अंतराल पर स्काइप पर IIT-खड़गपुर के छात्रों के साथ बातचीत करते हैं।
  • वह माइक्रोसॉफ्ट में सीईओ के पद के लिए भी शीर्ष दावेदारों में से एक थे, जो अंततः सत्य नडेला के पास गया
  • कुछ साल पहले जब वह Google में काम कर रहे थे तब ट्विटर ने सुंदर पिचाई को ट्विटर कंपनी में ज्वाइन करने का ऑफर किया था , लेकिन Google ने उन्हें अपनी कंपनी में बनाये रखने के लिए अत्यधिक वेतन का भुगतान किया।

अन्य पढ़े:

दोस्तों आज हमने आपको Sundar Pichai Biography in Hindi के बारे में बताया है। यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताये और जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर करे।

 

Share This

Leave a Comment

ए पी जे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam Biography Sunny Leone बायोग्राफी और नेट वर्थ मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय और नेट वर्थ Sandeep Maheshwari Motivational Quotes Neha Kakkar के बारे में जानकारी