T Natrajan Biography in Hindi | टी नटराजन की जीवनी

T Natrajan Biography in Hindi टी नटराजन भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज में से एक हैं अब इनको क्रिकेट ने यॉर्कर किंग से जाना जाता है। टी नटराजन का आईपीएल प्रदर्शन के चलते उनको भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया है। साल 2020 के आईपीएल टीम हैदराबाद के लिए खेलते हुए इसने शुरुआती मैचों में ही क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। वह अपनी यॉर्कल गेंदबाजी से बल्लेबाजों को काफी परेशान करते हैं और आज वह अपनी गेंदबाजी की वजह से क्रिकेट में काफी लोकप्रिय हैं।

T Natrajan Biography in Hindi
T Natrajan Biography in Hindi

T Natrajan Biography in Hindi, Wiki, Age, Born, Family, Career, Wife, Girlfriend, Net Worth & More

पूरा नाम (Full Name)थंगरासू नटराजन
जन्म तारीख (Date of birth)27 मई 1991
जन्म स्थान (Birth Place)चिन्नपमपत्ती,तमिनाडु,भारत
उम्र (Age)30 साल
पेशा (Profession}क्रिकेटर (गेंदबाज़ )
धर्म(Religionहिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी (Wife)पवित्रा
बच्चेएक बेटा
डेब्यू (Debut)5 जनवरी 2015
बॉलिंग स्टाइल (Bowling Style)योर्कार लेंथ

यॉर्कर किंग से जाने जाने वाले टी नटराजन का जन्म 27 मई 1991 में तमिलनाडु के चिन्नपमपत्ती नाम के छोटे से गांव में एक गरीब परिवार में हुआ है। इनका पूरा नाम थंगरासु नटराजन है और 2021 के मुताबित इनकी उम्र 30 साल है।

इनके पिता रोजगार के लिए एक कपडा मिल में काम करते थे और इनकी माता अपना घर चलने के लिए रस्ते के किनारे फलों का स्टोल लगाती थी। टी नटराजन को मिलकर ये कुल पाच भाई बहन है, दो भाई और 3 बहनों में नटराजन सबसे बड़े है।

टी नटराजन की पढाईवह खुद अपने ही मुंह से बताते है कि उनकी गरीबी की वजह से वह स्कूल की यूनिफार्म और किताबे तक नहीं लें सकते थे। वह बताते है उन्होंने कभी स्कूल में यूनिफार्म नहीं पहनी है और अपने गांव के साथी बच्चों से किताबें उधार लेकर पढ़ाई करते थे। उनका बचपन चिन्नामपट्टी में बीता है और उनकी पढ़ाई भी वहीं से हुई है।

यह भी पढ़े:  विराट कोहली का जीवन परिचय Wiki, Age, Born, Family, Career, Wife, Girlfriend, Net Worth & More

यह भी पढ़े: श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय Wiki, Age, Born, Family, Career, Wife, Girlfriend, Net Worth & More

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

टी नटराजन ने क्रिकेट खेलना तब से शुरू किया जब वह अपने स्कूल के पांचवीं कक्षा में थे। वह अपने शहर के गांवों की अलग-अलग टीमों के लिए टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे। बाद में उनके दोस्त A जयप्रकाश (उर्फ जेपी) ने उन्हें स्थानीय लोगों में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने के बजाय कुछ पेशेवर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। जेपी वह व्यक्ति है जिसने उसे उच्च स्तर की क्रिकेट खेलने में मदद की।

यहां तक ​​कि, 2011 में, केवल उनकी वजह से, नटराजन अपने गांव से चेन्नई चले गए, क्योंकि वह या उनका परिवार उस समय उनपर खर्च करने में सक्षम नहीं थे।

फिर, उन्होंने पहले तमिलनाडु के लिए चौथे डिवीजन लीग में बीएसएनएल टीम के लिए खेलना शुरू किया। और फिर धीरे-धीरे उन्होंने सेकेंड डिवीजन लीग में अपना नाम बनाया जहां वे इंडिया सीमेंट्स टीम के लिए खेलते थे।

आखिरकार, 2013 में, वह प्रथम श्रेणी में विजय क्रिकेट क्लब के लिए खेले और बाद में जॉली रोवर्स नामक एक अलग क्लब में चले गए।

यह भी पढ़े: सुशिल कुमार का जीवन परिचय

टी नटराजन का क्रिकेट करियर की शुरुवात (Cricket Career)

05 जनवरी 2015 को नटराजन ने रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने बंगाल के खिलाफ मैच में 3 विकेट लिए थे। उन्होंने अंडर -16, अंडर -19 और अंडर -23 जैसे किसी भी आयु-स्तरीय क्रिकेट को खेले बिना सीधे रणजी ट्रॉफी में खेला।

बाकि खिलाडी द्वारा उन्हें उनके गलत गेंदबाजी एक्शन के लिए रिपोर्ट किया गया, जिसने बाद उन्हें क्रिकेट से बाहर कर दिया। इसके बाद वह तमिलनाडु क्रिकेट अकादमी में कोचिंग स्टाफ के मार्गदर्शन में एक साल के भीतर अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करने में सफल रहे।

उन्होंने 2016 में तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) से वापसी की। नटराजन टीएनपीएल के उद्घाटन संस्करण में डिंडीगुल ड्रैगन्स के लिए खेले। उन्होंने 7 मैच खेले और टूर्नामेंट में 10 विकेट लिए। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज थे और यॉर्कर फेंकने की उनकी क्षमता की काफी सराहना की गई थी।

बाद में 2017 में उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ इंटर-स्टेट टी -20 टूर्नामेंट में अपना टी20 डेब्यू किया था जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए दो विकेट लिए।

फिर 20 सितंबर, 2018 को उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ खेलकर, विजय शंकर की कप्तानी में वरुण चक्रवर्ती के साथ अपने लिस्ट-ए करियर की शुरुआत की। उन्होंने मैच में नौ ओवर फेंके लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

02 दिसंबर 2020 को उन्होंने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेलकर भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने मैच में 10 ओवर फेंके और पहले अंतर्राष्ट्रीय दो विकेट लिए। उनका पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट मार्नस लाबुस्चगने के रूप में था जब उन्होंने 7 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्हें आउट किया था।

अपना पहला एकदिवसीय मैच खेलने के दो दिन बाद, उन्होंने उसी मैदान पर उसी टीम के खिलाफ अपना टी-20 डेब्यू किया। उन्होंने मैच में 3 विकेट चटकाए और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल उनका पहला टी-20 विकेट था।

इसके बाद टी नटराजन ने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में ब्रिस्बेन में खेला। जिसमें वह अपनी शानदार गेंदबाजी से अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे थे। अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टी नटराजन ने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लेकर अपना हुनर ​​दिखाया। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत टी नटराजन ने साबित कर दिया कि मजबूत इरादों के साथ एक व्यक्ति अपने जीवन में कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है।

नटराजन का आईपीएल करियर (IPL Career)

नटराजन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुवात 2107 में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) टीम के साथ की है। 2017 में पंजाब टीम ने टी नटराजन को नीलामी में 3 करोड़ रुपये में खरीदा। उन्होंने 08 अप्रैल 2017 को अपना पहला आईपीएल मैच टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ खेला। उनका पहला विकेट अजिंक्य रहाणे का था।

इसके बाद अगले साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने उन्हें 2018 की आईपीएल नीलामी में 40 लाख रुपये में ख़रीदा। हालाँकि उन्हें अगले दो सीज़न के लिए खेलने का मौका नहीं मिला।

आईपीएल 2020 में उन्होंने 22 सितंबर 2020 को SRH के लिए पदार्पण किया। उन्होंने अपने पहले मैच में 4 ओवर फेंके और विराट कोहली के रूप में एक विकेट लिया। 2020 के आईपीएल में अपनी यॉर्कर गेंदबाजी की वजह से काफी चर्चा में रहे है। उनकी यॉर्कर इतनी अच्छी थी कि ब्रेट ली जैसे दिग्गज इस यॉर्कर किंग की सराहना करने से खुद को रोक नहीं पाए।

टी नटराजन के बारे में तथ्य (Fact About T Natrajan)

उन्होंने अपने शहर में एक क्रिकेट अकादमी खोली जहां गरीब क्रिकेटर मुफ्त में कोचिंग ले सकते हैं।

आईपीएल में बढ़िया यॉर्कर गेंदबाजी की वजह से टी नटराजन को यॉर्कर का बादशाह कहा जाता है।

वह मानते हैं कि उनके दोस्त जेपी ने उनके जीवन में एक ‘गॉडफादर’ की भूमिका निभाई है।

आईपीएल 2020 में उन्होंने जेपी नट्टू नाम की जर्सी पहनकर अपने दोस्त को श्रद्धांजलि दी थी जहां जेपी जयप्रकाश उनके दोस्त के लिए खड़ा है और नट्टू खुद नटराजन का उपनाम है।

Frequently Asked Questions

टी नटराजन का पूरा नाम क्या है?
– थंगरासु नटराजन

क्या टी नटराजन ब्राम्हण है?
– नहीं

टी नटराजन कितने भाई बहन है?
– इनको मिलकर ये कुल 5 भाई बहन है और नटराजन सबसे बड़े है।

क्या टी नत्रजन शादीशुदा है?
– हा, इनकी शादी हो चुकी है और इनका एक बच्चा भी है।

टी नत्रजन की पत्नी का नाम क्या है?
– इनकी पत्नी का नाम पवित्रा है।

टी नटराजन की उम्र क्या है?
– 2021 के मुताबित इनकी उम्र 30 साल की है।

टी नटराजन की ऊंचाई कितनी है?
– लगभग 5फीट 9 (1.75 मीटर)

टी नटराजन की पत्नी कौन हैं?
– पवित्रा नटराजन

टी नटराजन का गृहनगर कहां है?
– सेलम, तमिलनाडु। 

टी नटराजन की औसत गेंदबाजी गति क्या है?
– लगभग 135 किमी प्रति घंटे।

अन्य पोस्ट पढ़े:

दोस्तों आज हमने आपको T Natrajan Biography in Hindi के माध्यम से क्रिकेटर टी नटराजन की जीवनी के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अगर इस पोस्ट के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको यह पोस्ट शेयर योग्य लगता है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ शेयर करें।
धन्यवाद।

Leave a Comment

ए पी जे अब्दुल कलाम APJ Abdul Kalam Biography Sunny Leone बायोग्राफी और नेट वर्थ मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय और नेट वर्थ Sandeep Maheshwari Motivational Quotes Neha Kakkar के बारे में जानकारी